हापुड़ लिं$चिंग: बेटे की मांग पर SC ने लगाई योगी सरकार को फटकार कहा- यूपी नहीं बाहर की…

पिछले दिनों देश में भीड़ के हिंस$क होने के चलते कई घटनाएं सामने आई थी. कई राज्यों में बेकाबू भीड़ द्वारा कथित गोक$शी को लेकर बेकसूर लोगों की ह#त्या कर दी गई थी. ऐसा ही एक मामला उत्तर प्रदेश के हापुड़ में भी सामने आया था. जहां महज अफवाहों के चलते दो लोगों को भीड़ ने अपना शिकार बना लिया था. फ़िलहाल इस मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में की जा रही है और अब उत्तर प्रदेश पुलिस को कोर्ट ने फटकार लगते हुए नोटिस भी जारी किया है.

हापुड़ लिं$चिंग मामले को लेकर दायर की गई एक याचिका पर यूपी पुलिस से जवाब मंगा गया है. यह याचिका भीड़ का शिकार हुए कासिम के बेटे द्वारा दायर की गई थी. याचिका में मांग की गई है कि इस मामले की जांच यूपी से बाहर की एसआईटी द्वारा कराई जाए. जिस पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने यूपी पुलिस को नोटिस जारी किया है.

Image Source: Google

याचिका में कोर्ट से आग्रह किया गया है कि कोर्ट इस मामले में राज्य के बाहर के किसी अधिकारी के नेतृत्व में एसआईटी जांच के निर्देश जारी किये जाए. याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने यूपी पुलिस को नोटिस जारी करके जावाब देने के लिए कहा है. इसके साथ ही कोर्ट ने कासिम के मामले को समीउद्दीन की याचिका के साथ ही जोड़ दिया है.

सुनवाई के दौरान पीड़ित पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट में बताया कि पुलिस ने इस मामले में अभी तक चश्मदीदों के बयान तक दर्ज नहीं किये है. इसलिए कोर्ट इस मामले की जांच के लिए एसआईटी गठित करें. आपको बता दें कि जून 2018 में यूपी के हापुड़ में गौ$कशी के शक में कासिम की पीट पीट कर भीड़ द्वारा ह$त्या कर दी गई थी.

Image Source: Google

इस मामले में दो दर्जन से ज्यादा नामजद लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है लेकिन अभी तक यूपी पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ कोई ठोस कदम नहीं उठाया है. वहीं इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में मेरठ रेंज के आईजी की निगरानी में जांच कराने के निर्देश दिए थे.